प्रस्तुत शोधपत्र में उच्चतर माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों के आत्मविश्वास एवं शैक्षिक उपलब्धि के मध्य सहसम्बन्ध का अध्ययन किया गया। प्रस्तुत अनुसंधान के लिये अनुसंधानकर्ता द्वारा न्यादर्श के चयन के लिये यादृच्छिक न्यादर्श विधि का चयन किया गया। न्यादर्श के रूप में भिण्ड के उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों से 40 विद्यार्थियों को अनुसंधान कार्य के लिये चुना गया है। जिसमें 20 छात्र एवं 20 छात्राएँ है। शोध कार्य में आंकडों के संकलन के लिए सर्वेक्षण विधि का प्रयोग किया हैं एवं आंकड़ों के सकलन के लिए उपकरण के रूप में रेखा गुप्ता का आत्मविश्वास एवं शैक्षिक उपलब्धि मापन के लिए शैक्षिक रिकार्ड का प्रयोग किया गया। प्रस्तुत शोध कार्य से हमें यह निष्कर्ष प्राप्त हुआ है कि उच्चतर माध्यमिक स्तर के छात्र एवं छात्राओं के शैक्षिक उपलब्धि एव आत्मविश्वास में सार्थक अंतर होता है। उच्चतर माध्यमिक स्तर के आत्मविश्वास एवं शैक्षिक उपलब्धि मेंसार्थक सहसम्बध होता है। इससे यह परिणाम प्राप्त होता है। कि अच्छे आत्मविश्वास से विधार्थियो की शैक्षणिक उपलब्धि बढेगी तथा उनमें घर समाज एवं विद्यालयो में विधार्थी का सकारात्मक दृष्टिकोण बढेगा शैक्षणिक उपलब्धि का स्तर उच्च होने से देश भी उन्नत होगा क्योकि आज के विधार्थी कल का भविष्य हैं।